Followers

Friday, August 17, 2018

मेरा मुझ से परिचय

यह जिंदगी ही है
जो कराती सबका परिचय
इस सुंदर दुनिया से
इस सुंदर प्रकृति से
उस मां की गोद से
जिसने हमें जन्म दिया
यह जिंदगी मुझे मिली
मेरा मुझ से परिचय हुआ
मुझे एक नाम मिला
इस दुनिया से परिचय हुआ
बड़ी कमाल है जिंदगी
जो परिचय कराती
हमें हमारे वजूद से
मिलवाती हमें माँ बाप से
और ढेर सारे रिश्तों से
जब तक जिंदगी रहती
नित नया तजुर्बा देती
और उस प्रभू से
परिचय कराती जो हमें
देता है जिंदगी
हरदम नये मकसद से
हमारा परिचय कराती
हमें एक नाम देती
जिंदगी है तो हम हैं
नहीं है तो कुछ नहीं
धन्य है जिंदगी
जो तु मुझे मिली
कुछ कर गुजरने
की चाहत मिली
तेरे दम से हमें
एक पहचान मिली
***अनुराधा चौहान***

17 comments:

  1. वाह बहुत सुंदर परिचय !
    धन्य हे जिंदगी जो मुझे तूं मिली ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत बहुत आभार कुसुम जी

      Delete
  2. आपकी लेखनी को वंदन

    ReplyDelete
  3. सुंदर रचना। बधाई और आभार!!!

    ReplyDelete
  4. सुंदर परिचय।वाह क्या बात है
    🌹🌹

    ReplyDelete
  5. वाह बहुत खूब।ज़िन्दगी का अध्ययन एक नए दृष्टिकोण से।

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत बहुत आभार आदरणीय

      Delete
  6. बहुत बहुत धन्यवाद श्वेता जी मेरी रचना को स्थान देने के लिए

    ReplyDelete
  7. वाहः
    बहुत खूबसूरत अहसास

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद आदरणीय लोकेश जी

      Delete
  8. परिचय के बहाने से उत्तम सृजन ।बधाई और आभार ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत बहुत धन्यवाद रेणू जी

      Delete
  9. परिचय परिचय में ही कमाल की रचना का सृजन हो गया ...
    बहुत खूब ...

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत बहुत आभार आदरणीय आपकी सार्थक प्रतिक्रिया के लिए

      Delete