Followers

Saturday, February 16, 2019

वृक्ष की व्यथा

खड़ा हूँ निष्प्राण-सा
बिल्कुल अकेला
नहीं लगता अब
मेरे पास कोई मेला
गर्व था कभी बहुत 
हरी-भरी काया पर
विशाल घना घेरा
ठंडा शीतल बसेरा
बैठते पथिक जब
मेरी ठंडी छाया में
एक दंभ महसूस
करता में अपनी शान 
सूरज की किरणों को
रोक लेता में पुरजोर
बारिश के वेग का 
नहीं चलता था मुझ पर जोर
पक्षियों का मैं बसेरा
उनके कलरव से गूंजता सबेरा
जब चलती तेज हवाएं
मेरी शाखाओं को हिलाती
पत्तियों से टकराकर
मधुर संगीत-सा सुनाती
अब खड़ा ठूंठ बनकर
मिटने वाला है मेरा वजूद
यादें अतीत की सताती
हवाएं भी नहीं सहलाती
भूले से भी नहीं बैठते पंछी
सिर्फ जरूरतमंद पास आते
तोड़ डालियां चूल्हे जलाते
मेरी व्यथा को और बढ़ाते
सबको मेरे गिरने का इंतजार
सूखा वृक्ष हूंँ मैं बिल्कुल बेकार
***अनुराधा चौहान***

14 comments:

  1. इंसान बहुत स्वार्थी है जो देता है उसी के आस पास मंडराता है बहुत अच्छी रचना |
    सादर

    ReplyDelete
  2. सूखा वृक्ष हो या वृद्धावस्था इसी तरह लाचार हो जाते हैं अपनी महत्वहीनता पर....अतीत की स्मृतियाँ ही शेष बचती हैं...
    बहुत लाजवाब रचना...

    ReplyDelete
  3. धन्यवाद आदरणीय

    ReplyDelete
  4. ढलते सूरज को कोई सलाम नहीं करता. जब तक काम के हैं तभी तक पूछ है. बहुत सुंदर अभिव्यक्ति

    ReplyDelete
    Replies
    1. हार्दिक आभार सुधा जी

      Delete
  5. बहुत हृदय स्पर्शी सच है सब स्वार्थ पूर्ति हेतू ही होता है इस संसार में जो किसी काम न आ सके वो ठोकरों में आ जाता है।
    सटीक।
    यथार्थ।

    ReplyDelete
  6. बहुत सुन्दर सृजन अनुराधा जी ।

    ReplyDelete
  7. बहुत ही सुन्दर सृजन प्रिय सखी
    सादर

    ReplyDelete
  8. सहृदय आभार यशोदा जी

    ReplyDelete