Followers

Wednesday, July 4, 2018

हम हो जाते हैं

(चित्र गूगल से संगृहीत)
सारे झगड़े हम भुलाते हैं
चलो मैं मैं नहीं हम हो जाते हैं
भूल कर झगड़े ये जातीवादी
यह चालें है कुछ सियासत वाली
इन सब से परे हो जाते हैं
चलो मैं मैं नहीं हम हो जाते हैं
यह वादे दिखावे की दुनिया
चलती वोटों की राजनीति दुनिया
पल में हमें तोड़ जाते हैं
चलो मैं मैं नहीं हम हो जाते हैं
हक की लड़ाई जहां हम लड़ते
कुछ सियासी वहां दंगे करते
उनकी चालों में हम फस जाते हैं
चलो मैं मैं नहीं हम हो जाते हैं
होती राजनीति मासूम चीखों पर 
मरहम कोई नहीं उनके जख्मों पर
अपने वोटों को सिर्फ भुनाते है
चलो मैं मैं नहीं हम हो जाते हैं
जरूरतें जहां हमें हैं होती
हुकूमतें वहां इनकी नहीं होती
व्यर्थ हम अपना समय गंवाते हैं
चलो मैं मैं नहीं हम हो जाते हैैं
सुख का सूरज हमें उगाना है
मिलकर इक दूजे के काम आना है
नया सबेरा अब हम लेकर आते हैं
चलो मैं मैं नहीं हम हो जाते हैं
***अनुराधा चौहान***

12 comments:

  1. वाहः क्या बात है
    बहुत खूब

    ReplyDelete
  2. शानदार व्यंग्यात्मक रचना

    ReplyDelete
  3. जी बहुत बहुत धन्यवाद आपका

    ReplyDelete
  4. बहुत ख़ूब ...
    सभी अपना अपना मैं छोड़ के हम में विश्वास करें तो न सिर्फ़ घर बल्कि देश भी कहाँ का कहाँ पहुँच जाएगा ...

    ReplyDelete
    Replies
    1. जी सही कहा आपने दिगंबर जी सादर आभार

      Delete
  5. वाह बहुत खूब ....में की माटी में तू का जल बन हम अमरत बन जाये आओ में से हम हो जाये .....लाजवाब ...

    ReplyDelete
  6. बहुत बहुत धन्यवाद इंदिरा जी

    ReplyDelete
  7. नया सबेरा अब हम लेकर आते हैं
    चलो मैं मैं नहीं हम हो जाते हैं......
    बहुत ही सुंदर रचना आदरणीय अनुराधा जी।

    ReplyDelete
  8. वाह ...क्या बात

    ReplyDelete